व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय | Vladimir Putin Biography in Hindi

व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय, विचार, धर्म, रिलिजन, जाति, भारत यात्रा, हिस्ट्री, नेटवर्थ (Vladimir Putin Biography in Hindi) (Biography, Net Worth, Family, Religion, Caste, Height, Wife, Children, Mother Story, Facts)

कौन हैं व्लादिमीर पुतिन? 1999 में, रूसी राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने अपने प्रधान मंत्री को बर्खास्त कर दिया और उनके स्थान पर केजीबी के पूर्व अधिकारी व्लादिमीर पुतिन को पदोन्नत किया। दिसंबर 1999 में, येल्तसिन ने पुतिन को राष्ट्रपति नियुक्त करते हुए इस्तीफा दे दिया, और 2004 में उन्हें फिर से चुना गया। अप्रैल 2005 में, उन्होंने इज़राइल की ऐतिहासिक यात्रा की – किसी क्रेमलिन नेता की पहली यात्रा। 2008 में पुतिन फिर से राष्ट्रपति पद के लिए नहीं दौड़ सके, लेकिन उनके उत्तराधिकारी दिमित्री मेदवेदेव ने उन्हें प्रधान मंत्री नियुक्त किया। पुतिन मार्च 2012 में राष्ट्रपति पद के लिए फिर से चुने गए और बाद में चौथा कार्यकाल जीता। 2014 में, उन्हें कथित तौर पर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय (Valdimir Putin Biography in Hindi)

पूरा नाम (Full Name)व्लादिमीर पुतिन
जन्म (Birth)7 अक्टूबर, 1952 
जन्मस्थान (Birth Date)वर्तमान सेंट पीटर्सबर्ग 
उम्र (Age)59 साल
हाइट (Height)5 फुट 7 इंच
माता (Mother)मारिया शेलोमोवा
पिता (Father)व्लादिमीर स्पिरिदोनोविच पुतिन
धर्म एवं जाति (Religion and Caste)ईसाई धर्म, विशेष रूप से रूसी रूढ़िवादी
पत्नी (Wife)ल्युडमिला से शादी (साल 2013 में पुतिन और ल्युडमिला आधिकारिक रूप से एक दूसरे से अलग हो चुके हैं।)
बच्चे (Son)दो बेटियां हैं। एक का नाम मारिया पुतिना है और दूसरी का नाम येकातेरिना पुतिना है। 
शिक्षा (Education)1975 में स्नातक की डिग्री ली 
राजनीतिक करियर (Political Career)साल 1990-1996
राष्ट्रपति के रूप में सफर (As a President)कार्यवाहक राष्ट्रपति : 1999-2000,
राष्ट्रपति के रूप में पहला कार्यकाल : 2000-2004,
राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल:2004-2008,
राष्ट्रपति के रूप में तीसरा कार्यकाल:2012-2018,
राष्ट्रपति के रूप में चौथा कार्यकाल:2018-वर्तमान
नेटवर्थ (Net Worth)39 बिलियन डॉलर

व्लादिमीर पुतिन का व्यक्तिगत जीवन

1980 में, पुतिन अपनी भावी पत्नी, ल्यूडमिला से मिले, जो उस समय एक फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में काम कर रही थीं। दंपति ने 1983 में शादी की और उनकी दो बेटियाँ थीं: मारिया, 1985 में पैदा हुईं, और येकातेरिना, 1986 में पैदा हुईं। जून 2013 की शुरुआत में, शादी के लगभग 30 साल बाद, रूस के पहले जोड़े ने घोषणा की कि वे तलाक ले रहे हैं, जिसके लिए बहुत कम स्पष्टीकरण दिया गया है। निर्णय, लेकिन यह आश्वासन दिया कि वे परस्पर और सौहार्दपूर्ण ढंग से इस पर आए हैं। पुतिन ने कहा, “ऐसे लोग हैं जो इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।” “ल्यूडमिला अलेक्जेंड्रोवना आठ, लगभग नौ वर्षों से निगरानी में है।” निर्णय के लिए और अधिक संदर्भ प्रदान करते हुए, ल्यूडमिला ने कहा, “हमारी शादी खत्म हो गई है क्योंकि हम शायद ही कभी एक-दूसरे को देखते हैं। व्लादिमीर व्लादिमीरोविच अपने काम में डूबे हुए हैं, हमारे बच्चे बड़े हो गए हैं और अपना जीवन जी रहे हैं।” एक रूढ़िवादी ईसाई, पुतिन को नियमित रूप से महत्वपूर्ण तिथियों और छुट्टियों पर चर्च सेवाओं में भाग लेने के लिए कहा जाता है और इस क्षेत्र में हजारों चर्चों के निर्माण और बहाली को प्रोत्साहित करने का एक लंबा इतिहास रहा है। वह आम तौर पर सरकार के अधिकार के तहत सभी धर्मों को एकजुट करने का लक्ष्य रखता है और कानूनी रूप से धार्मिक संगठनों को स्थानीय अधिकारियों के साथ अनुमोदन के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है।

प्रारंभिक जीवन और राजनीतिक कैरियर

  • 1975-1990

व्लादिमीर व्लादिमीरोविच पुतिन का जन्म 7 अक्टूबर, 1952 को लेनिनग्राद (अब सेंट पीटर्सबर्ग), रूस में हुआ था। वह अपने परिवार के साथ एक सांप्रदायिक अपार्टमेंट में बड़े हुए, स्थानीय व्याकरण और उच्च विद्यालयों में भाग लिया, जहाँ उन्होंने खेलों में रुचि विकसित की। 1975 में लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री के साथ स्नातक होने के बाद, पुतिन ने केजीबी में एक खुफिया अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। मुख्य रूप से पूर्वी जर्मनी में तैनात, उन्होंने 1990 तक उस पद पर रहे, लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से सेवानिवृत्त हुए।

  • 1991-1994

रूस लौटने पर, पुतिन ने लेनिनग्राद विश्वविद्यालय में एक प्रशासनिक पद संभाला और 1991 में साम्यवाद के पतन के बाद उदार राजनीतिज्ञ अनातोली सोबचक के सलाहकार बन गए। जब सोबचक उस वर्ष के अंत में लेनिनग्राद के मेयर चुने गए, तो पुतिन उनके बाहरी संबंधों के प्रमुख बन गए, और 1994 तक, पुतिन सोबचक के पहले डिप्टी मेयर बन गए।

  • 1996-1998

1996 में सोबचक की हार के बाद, पुतिन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और मास्को चले गए। वहां, 1998 में, बोरिस येल्तसिन के राष्ट्रपति प्रशासन के तहत पुतिन को प्रबंधन का उप प्रमुख नियुक्त किया गया था। उस स्थिति में, वह क्रेमलिन के क्षेत्रीय सरकारों के साथ संबंधों के प्रभारी थे।

  • 1999

कुछ ही समय बाद, पुतिन को संघीय सुरक्षा सेवा का प्रमुख, पूर्व केजीबी की एक शाखा, साथ ही येल्तसिन की सुरक्षा परिषद का प्रमुख नियुक्त किया गया। अगस्त 1999 में, येल्तसिन ने अपने मंत्रिमंडल के साथ अपने प्रधान मंत्री, सर्गेई स्टापाशिन को बर्खास्त कर दिया, और उनके स्थान पर पुतिन को पदोन्नत किया।

प्रधानमंत्री के रूप में पुतिन|व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय


मेदवेदेव के मार्च 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में भारी बहुमत से जीतने के तुरंत बाद, पुतिन ने घोषणा की कि उन्होंने संयुक्त रूस पार्टी के अध्यक्ष का पद स्वीकार कर लिया है। व्यापक उम्मीदों की पुष्टि करते हुए, मेदवेदेव ने 7 मई, 2008 को पदभार ग्रहण करने के कुछ ही घंटों के भीतर पुतिन को देश के प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया। रूस की संसद ने अगले दिन नियुक्ति की पुष्टि की। हालाँकि मेदवेदेव अपने कार्यकाल के आगे बढ़ने के साथ-साथ अधिक मुखर होते गए, फिर भी पुतिन को क्रेमलिन के भीतर मुख्य शक्ति के रूप में माना जाता था ।

जबकि कुछ लोगों ने अनुमान लगाया था कि मेदवेदेव दूसरे कार्यकाल के लिए दौड़ सकते हैं, उन्होंने सितंबर 2011 में घोषणा की कि वह और पुतिन – चुनावों में संयुक्त रूस की जीत के लिए-व्यापार की स्थिति में होंगे। दिसंबर 2011 में संसदीय चुनावों में व्यापक अनियमितताओं ने लोकप्रिय विरोध की लहर पैदा कर दी, और राष्ट्रपति पद की दौड़ में पुतिन को आश्चर्यजनक रूप से मजबूत विपक्षी आंदोलन का सामना करना पड़ा। 4 मार्च 2012 को, हालांकि, पुतिन को रूस के राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए चुना गया था । अपने उद्घाटन से पहले, पुतिन ने संयुक्त रूस के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया, पार्टी का नियंत्रण मेदवेदेव को सौंप दिया। 7 मई, 2012 को राष्ट्रपति के रूप में उनका उद्घाटन किया गया था, और पद ग्रहण करने के बाद उनके पहले कार्यों में से एक मेदवेदेव को प्रधान मंत्री के रूप में सेवा करने के लिए नामित करना था ।

Reed More Biography in Marathi

व्लादिमीर पुतिन कौन हैं?

व्लादिमीर पुतिन एक पूर्व रूसी खुफिया अधिकारी और एक राजनेता हैं जिन्होंने 1999 से 2008 तक और 2012 से वर्तमान तक रूस के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है। 
वह 1999 और 2008 से 2012 तक देश के प्रधानमंत्री भी रहे।

यूक्रेन पर व्लादिमीर पुतिन के हमले की पृष्ठभूमि क्या है?

1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद के दशकों में, यूक्रेन यूरोप के साथ घनिष्ठ एकीकरण की ओर बढ़ गया। जब प्रो-रूसी यूक्रेनी राष्ट्रपति। विक्टर यानुकोविच ने 2014 में उस प्रवृत्ति को उलटने की कोशिश की, विरोध ने उन्हें सत्ता से हटा दिया। एक सहयोगी को खोने के बाद, व्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया के यूक्रेनी स्वायत्त गणराज्य पर आक्रमण किया और कब्जा कर लिया ; उन्होंने पूर्वी यूक्रेन के दो क्षेत्रों डोनेट्स्क और लुहान्स्क में अलगाववादी विद्रोह को भी उकसाया, जहां रूसी समर्थक मिलिशिया और यूक्रेनी सरकार के बीच लड़ाई वर्षों तक जारी रही। एक लोकलुभावन सुधार मंच पर चल रहा है, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की2019 में 70 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति चुने गए। 2021 के अंत में पुतिन ने यूक्रेन के साथ अपने देश की सीमा पर रूसी सेना के निर्माण का आदेश दिया, और फरवरी 2022 में, “विशेष सैन्य अभियान” की शुरुआत की घोषणा के बाद, उन बलों ने यूक्रेन पर आक्रमण किया

Visit For MoreTRIPURANCD
tripurancd.org

Leave a Reply

Your email address will not be published.